UPSC Prelim : “भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन” की तैयारी कैसी करे ?

      भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन

           “भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन “ इस एक ही लाइन में भारत का पूरा इतिहास बताया है. तो आपको इस विषय को प्रारंभ से पढ़ना है लेकिन इसमें जो महत्वपूर्ण विषय है वह प्राचीन इतिहास और आधुनिक इतिहास और जो मध्ययुगीन इतिहास है वह ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन इसे  पढ़ने का नहीं ऐसा मत करो. इसमें सबसे महत्वपूर्ण आधुनिक इतिहास है जो कि आपको मुख्य परीक्षा में भी लिखना है.

आपको पता है यह विषय इतिहास है मतलब यह कोई बदलने वाला नहीं है तो  ऐसे विषयों की तैयारी अच्छे से करनी है आपकी ताकि इसमें से कुछ भी पूछा गया तो सोचने वाली बात नहीं होगी मतलब या ना तो यह विश्लेषण करना है और नहीं कुछ अपना इसमें कुछ मिला मिलाना है. प्रारंभिक परीक्षा में राष्ट्रीय आंदोलन के बारे में बहुत कुछ पूछा जाता है.

इस विषय की तैयारी कैसे करें और इसके लिए क्या पर है यह देखने के लिए नीचे वाला आर्टिकल पढ़ें

अगर इस विषय की तैयारी के बारे में बोला जाए तू हमें यह तो NCERT की सभी पुस्तके पर है चाहिए लेकिन यहां जिक्र किया जाता है पुराने अतिथि पुस्तकों का

पुरानी NCERT के  पुस्तकों के नाम हम  नीचे बता रहे हैं और आपको वह जरुर पढ़ने है

प्राचीन इतिहास के लिए  Ancient India By R S Sharma(Old NCERT Class XI )

मध्ययुगीन इतिहास के लिए  A History of Medieval India By Satish Chandra

आधुनिक इतिहास के लिए Modern India By Bipin Chandra(Old NCERT Class XII)

तो यह है पुरानी NCERT की  पुस्तकें जो आपको जरूर पढ़नी हैं.

तो ऊपर दिए गए पुस्तकें पढके  इतिहास के बारे में पूछे गए बहुत सारे प्रश्नों का जवाब सही दे देंगे लेकिन ऊपर दिए गए पुस्तको में कुछ विषय है जिनके बारे में जिक्र तो किया है लेकिन उसका विश्लेषण क्या उसकी पूरी जानकारी नहीं दी गई है तो ऐसी जानकारी पाने के लिए हमें कुछ अच्छी पुस्तकें संदर्भ की तरह पढ़नी चाहिए मतलब हम वही पढ़ेंगे जिसकी हमें जरुरत है हम पूरा पुस्तक नहीं पढेंगे.

इस तरह हमारा प्रारंभिक परीक्षा के लिए इतिहास की तैयारी पूरी हो जाएगी इसमें कुछ विषय है जो मुख्य परीक्षा में है वह तैयार करके इतिहास का पूरा पाठ्यक्रम  तैयार हो जाएगा.

यहाँ 5 Star दे !
[Total: 1 Average: 1]

You May Also Like

About the Author: UPSC

Leave a Reply