UPSC Prelim : “भारत एवं विश्व भूगोल : भारत एवं विश्व का प्राकृतिक, सामाजिक, आर्थिक भूगोल” की तैयारी.

भारत एवं विश्व भूगोल : भारत एवं विश्व का प्राकृतिक, सामाजिक, आर्थिक भूगोल

भूगोल की तैयारी करने के लिए मैं बस एनसीईआरटी की कक्षा छटी से बारहवीं तक पुस्तके पढ़ कर और एक दो और पुस्तके पढ़ कर हम इस विषय की तैयारी कर सकते हैं

Certificate Physical and Human Geography by G C Leong

बस NCERT के साथ ये एक पुस्तक काफ़ी हैं प्रारंभिक परीक्षा के लिए..

इसमें भूगोल की भौतिक घटनाएं और भारत का भौतिक भूगोल और कुछ प्रश्न नक्शे पर पूछे जा सकते हैं कुछ प्रश्न जगह, उनका स्थान, और वह किस लिए प्रसिद्ध है, वहां कौन से लोग रहते  वह लोग क्या करते हैं मतलब को उनके उत्सव इत्यादि. जानकारी पूछी जा सकती है और पूछी जा चुकी है.

यहाँ क्लिक करें और सिविल सेवा के बारे में और जानकारी पाए : मुख्य पान

यहाँ 5 Star दे !
[Total: 0 Average: 0]

You May Also Like

About the Author: UPSC Civil Services Exam

4 Comments

  1. Sir mere ko naa geography ki books btadooo jo important hai mene 6to12 book to complete kr li eske aalava or books btaoo naa pls sir

    1. ठीक किया आपने!! आपको अभी Basic ज्ञान आया होगा… अभी आप GC leong पढ़ सकते हो उसमे सब हैं …और geography में और कुछ हैं नहीं … आपने पढ़ते वक्त देखा होगा की जो जो सिलेबस मैं हैं वह सब NCERT मैं हैं.. तो सिलेबस देखकर पढ़ा करो और ज्यादा books पढने का विचार भी मत करो… जो अच्छा पढ़ा हैं उसको दुबारा पढो…geography के लिया NCERT की books ही काफ़ी हो जाती हैं लेकिन कभी कभी हार्ड भी पूछा जाता हैं…तो सिलेबस कम्पलीट करने का सोचो और पिछले ३ – 4 सालों में क्या पूछा हैं वह भी देखों उनके अनुसार पढो… और एक बात की एक अच्छी सी एटलस की बुक लेलो वह भी पढ़ते वक्त सामने रखो.अगर चाहे तो सविन्दर सर का बुक रिफरेन्स के लिए ले सकते हो…पूरा नहीं पढना हैं उसको.सिलेबस में बार बार देखा करो..
      ..
      फिरसे..एक बार.. आपके प्लान नुसार जितना होगा उतना करो और उसको रिपीट करो …और प्रेलिम के लिए टेस्ट पेपर सोल्व करो..कही भी मिल जायेंगे ..जितना हो सकेगा उतना करो..और लिखने की भी प्रैक्टिस रखो..
      धन्यवाद.. !!

  2. sir mujhe aarthik, samajik or prakritik bhugol me difference ke sath achhe se jankari chahiye.
    please sir thodi help kar dijiye.

Leave a Reply