UPSC Prelim : सिविल सेवा परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स कैसे पढ़नें हैं और कहां से पढ़ने है ?

तो आज इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि सिविल सेवा परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स कैसे पढ़ने हैं और कहां से पढ़ने है ?

अगर हम न्यूज़ पेपर के बारे में बोले तू द हिंदू और इंडियन एक्सप्रेस यह दो न्यूज़ पेपर सारे बच्चे यूज़ करते हैं यह तक क्लासेस वाले भी बोलते हैं कि यहीं यूज़ करने है  और संघ लोकसेवा आयोग  जो प्रश्न निकलते हैं वह हैं हिंदी में से निकालकर उसका इंग्लिश ट्रांसलेट नहीं करते तो वह लोग इंग्लिश निकालकर उसका हिंदी ट्रांसलेट करते हैं इसलिए यह जो इंग्लिश न्यूज़ पेपर्स है यह पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है.

हिंदी माध्यम में कौनसे वर्तमानपत्र पढ़ने है? देखो हिंदी या किसी और भाषा में जब हम वर्तमान पत्र पढ़ते हैं तो वह पढ़ो जो वहां के परीक्षा के लिए पढ़ा जाता है पंकज कोई लोक सेवा आयोग

देखो हर एक राज्य में राज्य लोक सेवा आयोग है तो उस लोक सेवा आयोग का पाठ्यक्रम देखो अगर संघ लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग जहां के तुम हो अगर वह पाठ्यक्रम समान है तो वहां के जो बच्चे राज्य लोक सेवा आयोग के लिए जो वर्तमान पत्र पढ़ते हैं वह पढ़ो.

बाजार में हम देखते हैं बहुत सारे मैगजीन करंट अफेयर्स के लिए रहते हैं और उस पर लिखा होता है कि यह मैगजीन बैंक पीओ,  sbi po , आरआरबी, ibps , ssc cgl , क्लर्क, असिस्टेंट पुलिस वगैरा-वगैरा लिखा होता है और बाद में लिखा होता है की सिविल सेवा परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण तो ऐसे मैगजीन नहीं पढ़ने हैं.

अगर आप youtube पर करंट अफेयर्स के वीडियोस देखते हो तो मत देखो और देखना है तो youtube पर उचाना से जहां पर द हिंदू के एडिटोरियल का विश्लेषण बताया जाता है तो  वही करंट अफेयर्ससंघ लोक सेवा आयोग के लिए माने जाते हैं क्योंकि आपको एग्जाम में किसी देश का राष्ट्रपति, किसी देश की राजधानी और किसी भी देश का कोई कुछ पूछने वाला नहीं फिर भी आपने देखा होगा कि एक से दो प्रश्न बहुत ही सिंपल होते हैं और कभी-कभी वह हमें आते नहीं तो इसलिए हम सिंपल वाला करंट अफेयर्स पी पड़ते हैं तो ऐसा मत करो  और कभी कभी प्रश्न पूरे कठिन होते है जो हमें तो आतें नहीं दूसरों को भी नहीं आते उस टॉपिक पर भी ज्यादा ध्यान मत दो.

रही बात मैगजीन की हर महीनें योजना पढ़ना है और आपके क्लास वाले अगर कोई मैगजीन देते हैं फ्री में तो वह पढ़ना है और योजना मैगजीन तकरीबन उन सब भाषा में होता है जिसमें हम यह परीक्षा दे सकते हैं.

एक बात और है जो कि कौन सा इयर बुक पढ़े तो यार इयर बुक एक ही है जो हमें पढ़ना हैं जो पब्लिकेशन डिवीजन डिवीज़न भारत सरकार द्वारा प्रकाशित किया जाता है वह इंग्लिश और हिंदी में होता है. बहुत लोग कौन सा भी याद कर लेते हैं कौन सा भी पढ़ लेते हैं. कोई मनोरमा इयर बुक बोलता है कोई इयर बुक बोलता हैं तो कोई कुछ भी बोल जाता है तो ऐसा मत करो पब्लिकेशन डिवीजन डिवीज़न भारत सरकार द्वारा प्रकाशित किया जाता है वह हमें पढ़ना है. यह इयर बुक दिसंबर में आ जाता है और 2017 के लिए उसका नाम होगा “India 2017”  और हिंदी में नाम होगा “ भारत 2017”

और एक बात को कोई बताता नहीं वही इकोनॉमिक सर्वे जो हमें पढ़ना है उसका ज्यादा फायदा प्रारंभिक परीक्षा में होगा,  मुख्य परीक्षा में होगा और मुलाकात में भी होगा.

आखिर की बात यह है की पिछले वर्षों में क्या पूछा है वह देखो जानो, समझो जानो और आगे के लिए क्या आएगा यह पहचानो.

यहाँ 5 Star दे !
[Total: 0 Average: 0]

You May Also Like

About the Author: UPSC Civil Services Exam

Leave a Reply