General Studies II

प्रारंभिक परीक्षा का पेपर २ (CSAT) यह 2015 से पात्रता लेवल का बनाया गया है मतलब, अगर आपको ये परीक्षा देने के लिए स्नातक स्तर की पढ़ाई होनी चाहिए  और वह कब होती है जब आप को 35 % मार्क मिल जाते हैं या 40 % मार्क मिल जाते हैं. वैसे ही अगर आपको आपका पेपर १  चेक कराना है आपको पेपरों २ में  पात्रता लेवल  के गुण आने चाहिए तभी तो आपको आगे के बारे में सोचा जाएगा. आपका पेपर १ तभी चेक किया जाएगा जब आपको पेपर २ में ३३% मार्क मिलेंगे वरना आपका पेपर १  भी चेक नहीं किया जाएगा मतलब आप सफल हो जाओगे.

इसलिए इस पेपर में कम से ६७ गुण मिलने चाहिए. इसमें भी कुछ लोग धोखा खाते हैं..कोई  कहता है मैं गणित के प्रश्न हल कर के पार कर दूंगा… कोई  कहता है मैं इंग्लिश के प्रश्न हल कर के पार कर दूंगा… कोई  कहता है मैं  रीजनिंग के प्रश्न हल कर के पार कर दूंगा… कोई  कहता है मैं  कॉम्प्रिहेंशन(समज) के प्रश्न हल कर के पार कर दूंगा… ऐसी सोच में गड़बड़ होने से बहोत सारे बच्चें असफल हो जातें हैं.

इस पेपर में कोई कंपटीशन नहीं है इसलिए सबको पास होने से कौन रोकता हैं…?  कोई रोकता है तो वह हैं आप…….

तो अभी इस पेपर में पास होने के लिए क्या करना चाहिए..?

इस पेपर में पास होने के लिए पाठ्यक्रम में दिए गए सभी विषय को अनदेखा ना करें यह तो पहली बड़ी बात है.. दूसरी बात यह है कि जब से यह पेपर चालू हुआ है मतलब 2011 से सभी  प्रश्नपत्रिका  देखों और सबकों हल करो आपको समज में आ जायेगा की किस तरह के प्रश्न इस पेपर में पूछे जा सकतें हैं और पूछे जा चुकें हैं…. बस इस तरह के प्रश्न आपको आते हैं इस प्रकार के प्रश्न हल कर सकते हैं इतना अध्ययन(स्टडी) करो.

आखिर की बात क्या है कि इसमें भी करंट अफेयर्स के प्रश्न आते हैं  मतलब जितने सारे पैराग्राफ आएंगे ज्यादा से ज्यादा करंट अफेयर्स होंगे. मैंने सब कुछ बता दिया है अब सोचना और पढ़ना आप की बारी है…

तो इस पेपर का पाठ्यक्रम इस तरहा का हैं .

प्रश्नपत्र II (२०० अंक )   अवधि : २ घंटे

  • बोधगम्यता
  • संचार कौशल सहित अंतर- वैयक्तिक कौशल
  • तार्किक कौशल एवं विश्लेषणात्मक क्षमता
  • निर्णय लेना और समस्या समाधान
  • सामान्य मानसिक योग्यता
  • आधारभूत संख्यनन(संख्याएं और उनके संबंध, विस्तार क्रम आदि) (दसवी कक्षा का स्तर), आंकड़ों का निर्वाचन (चार्ट, ग्राफ, तालिका, आंकड़ों की पर्याप्तता आदि-दसवीं कक्षा का स्तर)
  • अंग्रेजी भाषा में बोधगम्यता कौशल (दसवीं कक्षा का स्थर )